News In Hindi

News In English

FunnyTube

National News
National स्थानीय लोगों को निजी क्षेत्र की जॉब में 80% कोटा देगी महाराष्ट्र सरकार: रा

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने रविवार को कहा कि शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की 'महा विकास अघाड़ी' सरकार बेरोज़गारी को लेकर चिंतित है। उन्होंने कहा, "राज्य सरकार कानून लाकर 'माटी के सपूतों' के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 80% आरक्षण सुनिश्चित करेगी।" कोश्यारी ने यह घोषणा विधान भवन में विधायकों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए की।

2019-12-02

National किरण बेदी के खिलाफ जल्द दायर करूंगा अदालत की अवमानना याचिका: पुद्दुचेरी

पुद्दुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने रविवार को कहा कि वह उप-राज्यपाल किरण बेदी के खिलाफ अदालत की अवमानना की याचिका दायर करेंगे। उन्होंने कहा, "बेदी ने 30 अप्रैल के मद्रास हाईकोर्ट के आदेश का उल्लंघन कर सरकार के कार्यों में हस्तक्षेप जारी रखा हुआ है।" नारायणसामी ने कहा, "वह प्रदेश के मंत्रिमंडल के हर फैसले को नकारती रही हैं।"

2019-12-02

National देश में चल रही आर्थिक मंदी अस्थाई, यूएस-चीन ट्रेड वॉर का नतीजा: धर्मेंद्र

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है, "वर्तमान में चल रही आर्थिक मंदी अस्थाई है और अमेरिका-चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर का परिणाम है।" उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था का मूल आधार मज़बूत है और इसने 'सही दिशा में आगे बढ़ना' शुरू कर दिया है। दरअसल, जुलाई-सितंबर में भारत की जीडीपी वृद्धि दर घटकर 4.5% रह गई।

2019-12-02

National 4 वर्षीय बच्ची से रेप की कोशिश; लोगों ने आरोपी को पीटा, निर्वस्त्र कर घुमाय

नागपुर (महाराष्ट्र) के पारडी में रविवार शाम एक 4 वर्षीय बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार की कोशिश करने वाले शख्स को लोगों ने रस्सी से बांधकर पहले पीटा और फिर निर्वस्त्र कर घुमाया। दरअसल, आरोपी ने रविवार को बच्ची को घर पर अकेला पाकर बलात्कार की कोशिश की लेकिन तभी उसकी मां वहां आ गई और शोर मचा दिया।

2019-12-02

National 15 वर्षीय छात्रा के यौन उत्पीड़न के आरोप में मुंबई का कोचिंग टीचर गिरफ्ता

मुंबई में एक कोचिंग टीचर को 2 महीने से एक 15 वर्षीय छात्रा को अश्लील वीडियो और भद्दे मेसेज भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। बतौर पुलिस, टीचर ने छात्रा को यूट्यूब पर 2 गाने देखने के लिए कहे थे जो छात्रा को अश्लील लगे। किशोरी ने पिता को यह बात बताई जिसके बाद उन्होंने शिकायत दर्ज कराई।

2019-12-02

National दिल्ली सरकार ने की निर्भया केस के एक दोषी की दया याचिका खारिज करने की अनु

दिल्ली सरकार ने निर्भया गैंगरेप मामले में दोषी विनय शर्मा की दया याचिका खारिज करने की अनुशंसा की है। आंतरिक दस्तावेज़ों के अनुसार, दिल्ली के गृहमंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "याचिकाकर्ता का अपराध जघन्य है...इस याचिका का कोई आधार नहीं।" गौरतलब है, पिछले महीने मामले के 4 दोषियों को दया याचिका दाखिल करने के लिए एक हफ्ता दिया गया था।

2019-12-02

National दिल्ली में अकाली दल के विधायक ने औरंगज़ेब लेन के साइन-बोर्ड पर पोती कालिख

शिरोमणि अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिंह और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी ने रविवार को दिल्ली में औरंगज़ेब लेन के साइन-बोर्ड पर कालिख पोत दी। उन्होंने औरंगज़ेब के नाम को सड़कों और किताबों से हटाने की मांग की। मनजिंदर ने कहा, "गुरु तेग बहादुर ने औरंगज़ेब द्वारा ज़बरदस्ती धर्मांतरण के प्रयासों के खिलाफ अपने जीवन का बलिदान दिया था।"

2019-12-02

National 'गैंबलिंग' की जगह एमपी में मॉडल टेस्ट पेपर में लिखा गया 'गांधीजी'; जांच के आ

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए जारी मॉडल टेस्ट पेपर में 'गैंबलिंग' की जगह 'गांधीजी' का नाम लिखा गया है। इसमें एक प्रश्न के जवाब में लिखा था कि कुबुद्धि एक बुरा इंसान था जिसने शराब पीने और गांधीजी (गैंबलिंग) की ज़िंदगी जी। वहीं, राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा, "दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी।"

2019-12-02

National पुलवामा हमले के बाद जैश-ए-मोहम्मद दिल्ली को बनाने वाला था निशाना: रिपोर्ट

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, जांच एजेंसी एनआईए ने सितंबर में जैश-ए-मोहम्मद के 4 सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट में कहा था कि आतंकी संगठन ने पुलवामा हमले के बाद दिल्ली समेत कई जगह हमलों की योजना बनाई थी। बतौर रिपोर्ट, इनमें से एक ने दिल्ली में सरकारी संस्थानों, कश्मीरी गेट, मंडी हाउस, लोधी एस्टेट और गाज़ियाबाद में भी रैकी की थी।

2019-12-02

National वह रात 1 बजे आया, बोला- किसी की हत्या करके आया है: हैदराबाद गैंगरेप में आरोप

हैदराबाद में पशु चिकित्सक के गैंगरेप-हत्या के एक आरोपी मोहम्मद पाशा की मां ने बताया है कि घटना वाली रात 1 बजे आकर उसने बताया था कि उसने किसी की हत्या की है। उन्होंने कहा, "वह डरा हुआ था...उसने कहा, 'मैं लॉरी...पीछे कर रहा था और पीछे एक महिला बाइक पर आ रही थी। मैंने उसे टक्कर मारकर मार दिया।'"

2019-12-02

National करतारपुर पर पाक मंत्री के बयान ने इस्लामाबाद के इरादे उजागर कर दिए: अमरिं

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पाकिस्तानी मंत्री शेख राशिद अहमद के बयान ने इस्लामाबाद के नापाक इरादों को उजागर कर दिया। राशिद ने कहा था कि करतारपुर कॉरिडोर उनके सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा की उपज थी। अमरिंदर ने कांग्रेस विधायक नवजोत सिंह सिद्धू से पाकिस्तान सरकार के साथ व्यवहार में सतर्कता बरतने को कहा।

2019-12-02

National हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर केस में जल्द मिले न्याय, हमारी तरह 7 साल न लगें: निर

निर्भया गैंगरेप-हत्या केस की पीड़िता की मां आशा देवी ने हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक के गैंगरेप व हत्या केस को लेकर कहा है, "उन्हें जल्द न्याय मिलना चाहिए, हमारी तरह 7 साल तक न लड़ना पड़े।" उन्होंने हैदराबाद केस को बर्बर बताते हुए कहा, "प्रशासन को चिंतन करना चाहिए कि ऐसी घटनाएं बार-बार क्यों हो रही हैं।"

2019-12-02

National तेलंगाना बीजेपी नेता पर मॉडल ने लगाया पब में गलत तरीके से छूने का आरोप, मा

तेलंगाना में बीजेपी के पूर्व विधायक नंदेश्वर गौड़ के बेटे आशीष गौड़ के खिलाफ महिला मॉडल का कथित यौन उत्पीड़न करने को लेकर मामला दर्ज हुआ है। मॉडल का आरोप है कि माधापुर (हैदराबाद) के होटल में आशीष ने उन्हें गलत तरीके से छुआ। इस घटना के कुछ घंटे पहले ही आशीष ने तेलंगाना गैंगरेप-मर्डर के खिलाफ प्रदर्शन किया था।

2019-12-02

National बढ़ती कीमतों के बीच तुर्की से 110 लाख किलो प्याज़ आयात करेगा भारत

प्याज़ की बढ़ती कीमतों के बीच सार्वजनिक क्षेत्र की ट्रेडिंग कंपनी एमएमटीसी ने तुर्की से 110 लाख किलोग्राम प्याज़ आयात करने का ऑर्डर दिया है जिसकी खेप दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत से आनी शुरू हो जाएगी। भारत ने मिस्र से भी 60 लाख किलो प्याज़ मंगवाई हैं। दरअसल, प्याज़ की कीमतें ₹100/किलोग्राम से ऊपर पहुंच गई हैं।

2019-12-02

National अपनी धारणा फैलाने से बेहतर है जवाब मांगना: राहुल बजाज पर निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक इवेंट में उद्योगपति राहुल बजाज द्वारा सरकार की आलोचना करने और उठाए गए मुद्दों पर गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जवाब दिए जाने को लेकर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, "ऐसी धारणाएं जिनके प्रसार से राष्ट्रहित को नुकसान हो सकता है, उन्हें फैलाने की बजाय जवाब मांगना हमेशा एक बेहतर तरीका होता है।"

2019-12-02

National आरे मेट्रो कार शेड आंदोलन के दौरान पर्यावरणविदों पर दर्ज मुकदमें होंगे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्होंने आरे कॉलोनी के मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट के खिलाफ प्रदर्शन करने के दौरान कई पर्यावरणविदों के खिलाफ दर्ज मुकदमों को वापस लेने का आदेश दिया है। इससे पहले उद्धव ने प्रोजेक्ट पर यह कहते हुए रोक लगा दी थी, "अगले नोटिस तक किसी भी पेड़ का पत्ता भी नहीं काटा जाएगा।"

2019-12-02

National 24वीं महालेखा नियंत्रक नियुक्त की गईं सोमा रॉय बर्मन

1986 बैच की भारतीय सिविल लेखा सेवा अधिकारी सोमा रॉय बर्मन 24वीं महालेखा नियंत्रक नियुक्त की गई हैं और वह इस पद को संभालने वाली 7वीं महिला हैं। 33 साल के करियर में उन्होंने गृह, सूचना एवं प्रसारण, वित्त, मानव संसाधन विकास जैसे मंत्रालयों में विभिन्न पदों पर काम किया है। इससे पहले बर्मन अतिरिक्त महालेखा नियंत्रक पद पर थीं।

2019-12-02

National मुज़फ्फरपुर केस के आरोपी ब्रजेश ने सरकारी फंड से दी बेटे की फीस व मां को क

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के मुताबिक, मुज़फ्फरपुर शेल्टर होम दुष्कर्म मामले का मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर बच्चियों के लिए भेजे गए सरकारी फंड को व्यक्तिगत व गैर-कानूनी कामों के लिए अपने और परिवारवालों के खातों में ट्रांसफर कराता था। बतौर ईडी, सरकारी फंड से ठाकुर के बेटे की मेडिकल कॉलेज फीस भरी गई व उसकी मां के लिए कार खरीदी गई।

2019-12-02

National हमें शर्म आनी चाहिए कि हम अपनी बेटियों को सुरक्षा नहीं दे सकते: राज्यसभा

राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश ने हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक गैंगरेप-हत्या केस को लेकर कहा है, "हमें शर्म आनी चाहिए कि हम अपनी बेटियों को सुरक्षा भी नहीं दे सकते।" उन्होंने कहा, "उस महिला के साथ हुई बर्बरता के बारे में पढ़कर मेरे रौंगटे खड़े हो गए थे। हमें यह समझना चाहिए कि हमारा समाज किस तरफ जा रहा है।"

2019-12-02

National महाराष्ट्र सीएम से मिलीं सुप्रिया सुले, विकलांगों के लिए की मंत्रालय की

एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने रविवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की और उनसे विकलांगों के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने की मांग की। सुले ने कहा, "आदित्य ठाकरे और मैंने सीएम से युवाओं को रोज़गार प्रदान करने वाले महा पोर्टल को बंद करने का निवेदन किया है...क्योंकि पोर्टल से अनुचित कामकाज की शिकायतें मिल रही हैं।"

2019-12-02

National प्याज़ की कीमत ₹120/किलो पहुंचने पर बेंगलुरु के होटलों ने मेन्यू से हटाया अन

प्याज़ की कीमत ₹80-₹120 प्रति किलोग्राम होने के बाद बेंगलुरु (कर्नाटक) के कई होटल और रेस्टोरेंट ने अपने-अपने मेन्यू से अनियन (प्याज़) डोसा हटा दिया है। बेंगलुरु होटल असोसिएशन के पदाधिकारी वी. कामत ने कहा, "बड़े रेस्टोरेंट...दाम बढ़ा सकते हैं लेकिन जिस रेस्टोरेंट में मध्यम वर्ग के लोग जाते हैं, उन्हें बढ़ी कीमतों से परेशानी का सामना करना पड़ता है।"

2019-12-02

National आपको 'विपक्ष' का नहीं बल्कि 'ज़िम्मेदार' नेता कहूंगा: फडणवीस से सीएम उद्धव

महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष चुने गए देवेंद्र फडणवीस को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा, "मैं आपको विपक्ष का नेता नहीं बल्कि 'ज़िम्मेदार' नेता कहूंगा।" उन्होंने कहा, "अगर आप हमारे साथ अच्छे होते तो आज ये सब (बीजेपी-शिवसेना में फूट) नहीं हुआ होता।" गौरतलब है, उद्धव ने 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

2019-12-02

National फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी हैदराबाद गैंगरेप मामले की सुनवाई: तेलंगाना स

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राज्य में हुए महिला पशु चिकित्सक के गैंगरेप-मर्डर मामले की सुनवाई के लिए तत्काल फास्ट ट्रैक कोर्ट गठित करने का आदेश दिया है। बतौर राव, वारंगल में नाबालिग बच्ची की हत्या के मामले में फास्ट ट्रैक कोर्ट की वजह से फैसला 56 दिनों में आया था और इसका भी फैसला जल्दी आना चाहिए।

2019-12-02

National पेट्रोल पंप कर्मचारी की मदद से तेलंगाना गैंगरेप मामले के आरोपियों को पक

बतौर रिपोर्ट्स, तेलंगाना गैंगरेप-मर्डर मामला मीडिया में आने पर पेट्रोल पंप कर्मचारी लिंगाराम प्रवीण गौड़ ने 100 नंबर पर कॉल कर पुलिस को बताया कि दो आदमी लाल स्कूटर पर प्लास्टिक बोतल में पेट्रोल लेने आए थे। लिंगाराम ने पुलिस से कहा कि संदेह होने पर पेट्रोल देने से मना कर दिया था और वह आरोपियों को पहचान सकता है।

2019-12-02

National भारी बारिश से तमिलनाडु में 4 घरों पर गिरी दीवार, 15 लोगों की मौत

अधिकारियों ने बताया है कि कोयंबटूर (तमिलनाडु) में भारी बारिश से एक दीवार 4 घरों पर गिर गई जिसके कारण कम-से-कम 15 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं, कई लोगों के अब भी मलबे में फंसे होने की आशंका है। भारी बारिश के चलते राज्य के स्कूल-कॉलेजों को सोमवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

2019-12-02