News In Hindi

News In English

FunnyTube

Technology News
Technology वैज्ञानिकों को किसानों के लिए उन्नत टेक्नोलॉजी विकसित करनी चाहिए: केंद्

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है कि वैज्ञानिकों को किसानों के लिए उन्नत टेक्नोलॉजी विकसित करनी चाहिए। बकौल चौधरी, $5 ट्रिलियन इकोनॉमी का लक्ष्य हासिल करने में कृषि क्षेत्र की अहम भूमिका होगी। उन्होंने जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए वैज्ञानिकों से किसानों को सस्ती और सुलभ तकनीक मुहैया कराने का भी आग्रह किया।

2019-12-02

Technology 2020 में आने वाले आईफोन के साथ एयरपॉड्स दे सकती है एप्पल: रिपोर्ट्स

बतौर रिपोर्ट्स, एप्पल 2020 में आने वाले आईफोन के साथ अपने वायरलेस इयरफोन 'एयरपॉड्स' देने पर विचार कर रही है। एप्पल अब तक बॉक्स में बेसिक इयरफोन देती आई है। भारत में ₹14,900 की कीमत में उपलब्ध एयरपॉड्स को बॉक्स में उपलब्ध कराने से iPhone SE 2 और iPhone 12 रेंज जैसे आगामी आईफोन मॉडल की कीमतें बढ़ सकती हैं।

2019-12-02

Technology सबसे कठिन, बेहतरीन चीज़ जो अपने लिए करता हूं: तीसरी बार विपश्यना करने पर ट्

ट्विटर सीईओ जैक डोर्सी ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में 10 दिन का मौन ध्यान 'विपश्यना' पूरा कर लिया है। तीसरी बार 'विपश्यना' के लिए गए डोर्सी ने कहा, "यह सबसे मुश्किल और सबसे बेहतरीन चीज़ है जो मैं खुद के लिए करता हूं।" पिछली बार अपने जन्मदिन पर उन्होंने म्यांमार में 'विपश्यना' किया था।

2019-12-02

Technology अगर नहीं चाहते कि आपके मेसेज सार्वजनिक हों, तो डिलीट करें व्हॉट्सऐप: टेली

मेसेजिंग सर्विस टेलीग्राम के सीईओ पवेल डुरोव ने एक पोस्ट में व्हॉट्सऐप यूज़र्स से कहा है, "अगर आप चाहते हैं कि आपके फोटोज़ और मेसेज सार्वजनिक न हों...तो व्हॉट्सऐप डिलीट कर दें।" उन्होंने व्हॉट्सऐप पर 'फोटोज़' और 'मेसेजेज़' जैसे गैर-व्हॉट्सऐप कंटेंट ऐक्सेस कर यूज़र्स की जासूूसी का आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा, "अगर अपनी निगरानी नहीं चाहते...तो व्हॉट्सऐप अनइंस्टॉल करें।"

2019-12-02

Technology हैकर्स ने यूएस में 110 नर्सिंग होम के सिस्टम किए लॉक, बिटकॉइन में मांगे $1.4 कर

अमेरिकी आईटी फर्म वीसीपीआई ने हैकर्स द्वारा 'Ryuk' रैनसमवेयर के ज़रिए अमेरिका के 110 नर्सिंग होम का सिस्टम डेटा इनक्रिप्ट करने की पुष्टि की है। हैकर्स ने इनक्रिप्टेड डेटा को अनलॉक करने के लिए बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी में तकरीबन $1.4 करोड़ की मांग की है। बकौल वीसीपीआई, वह स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े 80,000 कंप्यूटर और सर्वर की देख-रेख करती है।

2019-12-02

Technology व्हॉट्सऐप ने कहा- पेगासस जासूसी मामले में कभी पूरी जानकारी नहीं मिल सकती:

आईटी मंंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि व्हॉट्सऐप अपने प्लैटफॉर्म पर कुछ भारतीयों की जासूसी के लिए इस्तेमाल हुए इज़रायली स्पाइवेयर पेगासस से जुड़ी जानकारियों की समीक्षा कर रहा है। बकौल रविशंकर, व्हॉट्सऐप ने बताया है कि इस साइबर अटैक का कितना असर हुआ, इसकी पूरी जानकारी नहीं है और न शायद कभी मिल सकती है।

2019-12-02

Technology इसरो ने भविष्य में रॉकेटों का मार्गदर्शन करने के लिए बनाया 'विक्रम' प्रोस

इसरो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि भविष्य में सभी भारतीय रॉकेटों का मार्गदर्शन और नियंत्रण करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने 'विक्रम' प्रोसेसर बनाया है। 'विक्रम' प्रोसेसर ने बुधवार को 'कार्टोसैट-3' सैटेलाइट के साथ लॉन्च किए गए PSLV-C47 रॉकेट का मार्गदर्शन किया। गौरतलब है कि PSLV-C47 रॉकेट में पहली बार स्वदेश निर्मित प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ।

2019-12-02

Technology फेसबुक व ट्विटर ने माना, थर्ड-पार्टी ऐप्स ने सैकड़ों यूज़र्स का डेटा किया ऐ

फेसबुक और ट्विटर ने माना है कि सैकड़ों यूज़र्स द्वारा फोटोफाई जैसे कुछ थर्ड-पार्टी ऐप्स में लॉगइन के लिए उनके अकाउंट का इस्तेमाल करने पर यूज़र्स का डेटा अनुचित तरीके से ऐक्सेस किया गया है। इस डेटा में ईमेल आईडी, यूज़रनेम और हालिया ट्वीट्स आदि शामिल थे। दोनों कंपनियों ने कहा है कि वह इससे प्रभावित यूज़र्स को सूचित करेंगे।

2019-12-02

Technology मरे हुए हिरण के पेट से थाईलैंड में निकला 7 किलो प्लास्टिक, ग्लव्स और अंडरव

थाईलैंड के खुन साथान राष्ट्रीय पार्क में 7 किलो प्लास्टिक और अन्य अपशिष्ट पदार्थ निगलने के बाद एक 10 वर्षीय हिरण की मौत हो गई। उसके पेट से पुरुषों के अंडरवियर, तौलिया, इंस्टेंट कॉफी के पैकेट और रबर ग्लव्स समेत कई चीज़ें निकलीं। एक अधिकारी ने कहा, "हमें लगता है कि हिरण काफी समय से ये प्लास्टिक खा रहा था।"

2019-12-02

Technology शख्स ने अपना ₹10 करोड़ का गेम कैरेक्टर ₹40,000 में बेचने को लेकर दोस्त पर किया

चीन के लु माओ ने अपना गेम कैरेक्टर दोस्त ली माओसेंग द्वारा गलती से सिर्फ ₹40,000 में बेचने को लेकर उस पर किया गया मुकदमा जीत लिया है। माओ ने 'जस्टिस ऑनलाइन' नामक गेम में तकरीबन ₹10 करोड़ में कस्टमाइज़्ड कैरेक्टर खरीदा था। माओसेंग ने कहा था कि 'अत्यधिक गेमिंग' के बाद चक्कर आने के कारण उससे यह गलती हुई।

2019-12-02

Technology वर्ल्ड वाइड वेब के आविष्कारक ने इंटरनेट का 'दुरुपयोग' रोकने के लिए पेश की

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) के आविष्कारक टिम बर्नर्स-ली ने इंटरनेट का दुरुपयोग रोकने के लिए एक योजना पेश की है। इसमें सरकार, कंपनियों और लोगों के लिए 9 सिद्धांतों का उल्लेख है जिसमें यूज़र्स की प्राइवेसी सुनिश्चित करने जैसी बातें मौजूद हैं। गौरतलब है कि फेसबुक, गूगल, ट्विटर, माइक्रोसॉफ्ट समेत 150 कंपनियों ने इस योजना का समर्थन किया है।

2019-12-02

Technology गूगल ने मेरी पढ़ने की आदत बिगाड़ दी है: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में कहा है कि वह किताबें पढ़ते थे लेकिन गूगल ने उनकी यह आदत बिगाड़ दी है। पीएम मोदी के अनुसार, गूगल किसी भी चीज़ के बारे में पता करने का शॉर्टकट है। दरअसल, प्रधानमंत्री से पूछा गया था कि क्या उन्हें टीवी, फिल्म देखने या किताबें पढ़ने का समय मिल पाता है।

2019-12-02

Technology अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो हम उसे एप्पल स्टोर में रीसाइकल करते हैं: ट

एप्पल सीईओ टिम कुक ने एक इवेंट में मज़ाक में कहा है, "अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है...तो हम उसे एप्पल स्टोर पर रीसाइकल करते हैं।" दरअसल, दर्शकों से पूछे जाने पर कि उनमें से कितनों के पास आईफोन या एप्पल प्रोडक्ट है, कुक ने यह बात कही। उन्होंने एप्पल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के लिए लोगों को धन्यवाद भी दिया।

2019-12-02

Technology चीन की आलोचना करने पर चीनी ऐप टिक-टॉक ने सस्पेंड किया मेरा अकाउंट: 17 वर्षी

अमेरिकी लड़की फेरोज़ा अज़ीज़ (17) ने चीन और चीनी शॉर्ट वीडियो ऐप टिक-टॉक पर सेंसरशिप का आरोप लगाया है। बकौल अज़ीज़, चीन की आलोचना करने पर उसका टिक-टॉक अकाउंट सस्पेंड करने के बाद डिलीट कर दिया गया। अज़ीज़ ने मेकअप ट्यूटोरियल से जुड़ी वीडियो सीरीज़ में कथित तौर पर चीन में मुस्लिम डिटेंशन कैंप के बारे में बात की थी।

2019-12-02

Technology चीन में मेरे न्यूक्लियर रिऐक्टर को रद्द करना टेक्नोलॉजी को 5 साल पीछे धके

चीन में प्रायोगिक तौर पर न्यूक्लियर रिऐक्टर बनाने की कोशिश करने वाले माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने कहा है कि उनका रद्द किया जा चुका यह प्रोजेक्ट टेक्नोलॉजी को 5 साल पीछे धकेल देगा। दरअसल, उनका यह प्रोजेक्ट अमेरिकी विदेशी निवेश प्रतिबंधों के कारण रद्द किया गया था। गेट्स की कंपनी टेरापावर इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही थी।

2019-12-02

Technology दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए रूस में गायों को पहनाया गया वीआर हेडसेट

मॉस्को (रूस) में कृषि और खाद्य मंत्रालय की पहल के तहत किसानों ने यह देखने के लिए गायों को वर्चुअल रिऐलिटी (वीआर) हेडसेट पहनाया कि इससे उनका मूड और दुग्ध उत्पादन बेहतर होता है या नहीं। वीआर हेडसेट के ज़रिए जानवरों को पसंद आने वाले रंग समेत घास के मैदान दिखाए गए। पहले परीक्षण में गायों की एंग्ज़ाइटी कम हुई।

2019-12-02

Technology इसरो ने एक बार फिर देश को गौरवान्वित किया: कार्टोसैट-3 के सफल प्रक्षेपण पर

उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्टोसैट-3 समेत 14 उपग्रहों का अंतरिक्ष में सफल प्रक्षेपण करने पर इसरो को बधाई दी है। उप-राष्ट्रपति ने कहा, "25 सेंटीमीटर के रेज़ेल्यूशन वाले इस उपग्रह से ग्रामीण विकास, कृषि, नगरीय विकास तथा सामरिक क्षेत्रों में सहायता मिलेगी।" प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "इसरो ने एक बार फिर देश को गौरवान्वित किया है।"

2019-12-02

Technology चीन की आलोचना करने वाली लड़की का अकाउंट सस्पेंड करने के लिए टिक-टॉक ने मां

चीनी शॉर्ट-वीडियो ऐप टिक-टॉक ने 17-वर्षीय अमेरिकी लड़की फेरोज़ा अज़ीज़ का अकाउंट सस्पेंड करने को लेकर सार्वजनिक तौर पर माफी मांगते हुए उसका अकाउंट रीस्टोर कर दिया है। फेरोज़ा द्वारा कथित तौर पर चीन में मुस्लिम डिटेंशन कैंप पर बात करने को लेकर उसका अकाउंड सस्पेंड किया गया था। हालांकि, टिक-टॉक ने इन आरोपों से इनकार किया है।

2019-12-02

Technology क्यों देश की सबसे ताकतवर सिविलियन सैटेलाइट है कार्टोसैट-3?

इसरो ने बुधवार को पीएसएलवी-सी47 की मदद से देश के सबसे ताकतवर सिविलियन सैटेलाइट कहे जाने वाले कार्टोसैट-3 को सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में स्थापित कर दिया। इसका कैमरा अंतरिक्ष से ज़मीन पर 1 फीट से भी कम (9.84 इंच) ऊंचाई तक की तस्वीरें ले सकेगा। तीसरी पीढ़ी का उन्नत उपग्रह कार्टोसैट-3 उच्च गुणवत्ता की तस्वीरें लेने में सक्षम है।

2019-12-02

Technology 13 नैनोसैटेलाइट के साथ सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित हुआ इसरो का कार्टोस

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने पीएसएलवी-एक्सएल वेरिएंट के साथ बुधवार को कार्टोसैट-3 समेत 14 उपग्रहों को अंतरिक्ष में स्थापित कर दिया। कार्टोसैट-3 को देश की सबसे ताकतवर मिलिट्री सैटेलाइट बताया जा रहा है। दरअसल, न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ हुए एक समझौते के तहत इसरो ने अमेरिका के 13 नैनोसैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा है।

2019-12-02

Technology हैदराबाद पुलिस ने ऐप की मदद से ढूंढ निकाले ₹6 लाख मूल्य के 67 मोबाइल फोन

हैदराबाद पुलिस ने एक ऐप के ज़रिए ₹6 लाख मूल्य के खोए हुए 67 मोबाइल फोन ट्रेस करने के बाद लोगों को लौटा दिए। बकौल पुलिस, उन्होंने राज्य पुलिस के 'हॉक आई' ऐप का इस्तेमाल किया जिस पर यूज़र्स अपने खोए फोन की शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद आईटी टीम आईएमईआई नंबर ट्रैक कर फोन का पता लगाती है।

2019-12-02

Technology भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में ठप हुई फेसबुक, इंस्टाग्राम और मेसेंजर

फेसबुक, इंस्टाग्राम और मेसेंजर की सर्विस भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में ठप है और इन ऐप्स के कई यूज़र्स ने फोटो पोस्ट और फीड रिफ्रेश न होने की शिकायत की है। इंस्टाग्राम ने ट्वीट किया, "स्थिति सामान्य करने पर काम कर रहे हैं।" बतौर डाउनडिटेक्टर, भारतीय समयानुसार शाम 7:10 बजे से फेसबुक व इंस्टाग्राम की सर्विस बाधित है।

2019-12-02

Technology रविशंकर प्रसाद को मिला 'असेंबल्ड इन इंडिया' लिखा हुआ iPhone XR, शेयर की तस्वीर

केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को एप्पल के iPhone XR की तस्वीर शेयर की जिस पर 'असेंबल्ड इन इंडिया' (भारत में असेंबल) लिखा हुआ है। प्रसाद ने कहा, "उम्मीद करता हूं कि एप्पल भारत में मैन्युफैक्चरिंग का और विस्तार करेगी।" उन्होंने बताया कि एप्पल की सप्लायर 'सैलकॉम्प' चेन्नई के पास नोकिया की बंद फैक्ट्री खरीदने जा रही है।

2019-12-02